Ration Card Benefits: अगर आपके पास राशन कार्ड है तो मिलेगा इन 8 सरकारी योजनाओं का लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ration Card Benefits: भारत में सभी नागरिकों के पास राशन कार्ड है। जिन व्यक्तियों के पास अपना राशन कार्ड है, वे सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। केंद्र की मोदी सरकार द्वारा नागरिकों के हित में कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जो गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही हैं।

सरकारी योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ें : Join Now

वर्तमान में, भारत में सभी नागरिकों के पास राशन कार्ड हैं, जो किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए अनिवार्य हैं। राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के नाम होते हैं। हम आपको 8 प्रमुख सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

पीएम फसल बीमा योजना किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इसके तहत किसानों की फसलों को सूखा और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान का बीमा दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को इंश्योरेंस प्रीमियम का सिर्फ 50% हिस्सा देना होता है, जबकि बाकी का 50% हिस्सा केंद्र और राज्य सरकार सब्सिडी के रूप में देती हैं। इस योजना में किसानों को 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

इस योजना में महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन दिया जाता है। यह योजना 1 मई 2016 को शुरू की गई थी. इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण और वंचित परिवारों को स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने के लिए एलपीजी जैसी स्वच्छ ईंधन सुविधा उपलब्ध कराना है। इस योजना में सरकार लाभार्थी महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन के साथ सब्सिडी पर गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाती है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना

इस योजना की शुरुआत 17 सितंबर 2023 को कारीगरों और शिल्पकारों को ध्यान में रखकर की गई थी। इस योजना के तहत श्रमिकों को प्रशिक्षण दिया जाता है और प्रशिक्षण के दौरान प्रतिदिन ₹500 के हिसाब से अलग से सहायता प्रदान की जाती है. प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सामान खरीदने हेतु वित्तीय सहायता भी दी जाती है। पहले चरण में, कारीगरों को 1 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है, जिसकी ब्याज दर 5% से अधिक नहीं होती है। दूसरे चरण में, कारीगरों को 2 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना

इस योजना का उद्देश्य गरीब और बेघर लोगों को पक्का व स्थायी घर बनाने में आर्थिक मदद करना है। ऐसे गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जिनके पास अपना खुद का मकान नहीं है, वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मोदी सरकार 1,30,000 रुपए और शहरी क्षेत्रों के लिए 1,20,000 रुपए की सहायता करती है। इसमें राज्य सरकारें भी सहायता करती हैं।

श्रमिक कार्ड योजना

गरीब और मजदूर श्रमिकों के लिए श्रमिक कार्ड योजना चलाई जा रही है जिसका उद्देश्य उनकी मदद करना है। यह कार्ड 18 से 59 वर्ष के बीच व्यक्तियों के लिए बनाया जाता है। श्रमिक कार्ड बनवाने पर दुर्घटना बीमा, घर निर्माण सहायता, बेटी के विवाह की सहायता, शिक्षा सहायता, स्वास्थ्य बीमा आदि का लाभ दिया जाता है। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी व्यक्ति श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है. इसमें 60 साल की आयु के बाद पेंशन का भी प्रावधान है।

फ्री सिलाई मशीन योजना

महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना संचालित की गई है. इस योजना के अंतर्गत देश की गरीब और श्रमिक महिलाओं को केंद्र सरकार द्वारा सिलाई मशीन दी जाती है. जिससे महिलाएं घर बैठे अपना रोजगार शुरू कर सकें और आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सकें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा देश के किसानों की आमदनी बढ़ाने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत किसानों को हर साल ₹6000 की सहायता राशि तीन किस्तों के रूप में दी जाती है. इसमें 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तें किसानों के सीधे बैंक खाते में भेजी जाती हैं. अब तक किसान सम्मान निधि की 16 किस्त जारी हो चुकी है।

फ्री राशन योजना

यह केंद्र सरकार की सबसे बड़ी योजना है. इसे अन्न योजना के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना के अंतर्गत सभी राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. इसमें 5 किलो प्रति राशन कार्ड के हिसाब से राशन दिया जाता है. यह राज्य के अनुसार अलग-अलग भी हो सकती है. लाभार्थी उचित मूल्य की दुकान से गेहूं, चावल आदि सामान प्राप्त करता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हेलो दोस्तों मेरा नाम महेश कुमार शर्मा है। मुझे पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अच्छा अनुभव है। मुझे विभिन्न परीक्षाओं तथा भारत व राज्य सरकारों द्वारा क्रियान्वित महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी आसान भाषा में लिखना बेहद पसन्द है। मैं शिक्षा, नौकरियों और योजनाओं से संबंधित जानकारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन से प्राप्त करके लेख लिखता हूँ। मेरा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment

WhatsApp Group